रक्षाबंधन पर बनाएं ये 7 ईज़ी रेसिपीज़


1. गुलाबजामुन

अगर आपके भाई को गुलाबजामुन पसंद है, तो हलवाई के पास जाने की बजाय आप घर पर गुलाबजामुन बना सकते हैैैं. इसके लिए खोआ और मैदा को मिलाकर मीडियम साइज़ की बॉल्स बनाएं. इन बॉल्स को देसी घी में तल लें. शक्कर की चाशनी बनाकर इन बॉल्स को 2-3 घंटे तक डुबोकर रखें.

2. खजूर रोल (डेट्स रोल)

अगर आपके भाई हेल्थ कॉन्शियस है, तो आप उनके लिए होममेड डेट्स रोल बना सकते हैं. डेट्स रोल बनाने के लिए बादाम-पिस्ता-अखरोट को भून लें. ठंडा होने पर बारीक़ काट लें. डेट्स के बीज निकालकर मिक्सर में दरदरा ब्लेंड करें. कड़ाही में घी गरम करके डेट्स मिक्स्चर को 2-3 मिनट तक भून लें. नरम होने पर कटे नट्स मिलाएं. आंच से उतारकर शहद मिलाएं. चिकनाई लगे हाथों से लंबे-लंबे रोल्स बनाकर 30 मिनट तक सेट होने के लिए रखें.

3. मालपुआ


यह उत्तर भारत की पॉप्युलर डिश है, जिसे अमूमन त्योहारों के अवसर पर बनाया जाता है. आप इसे रक्षा बंधन के मौके पर भी बना सकते हैं. बेसन, सूजी, मिल्क पाउडर को समान मात्रा में लेकर दूध डालकर घोल बनाएं. इलायची पाउडर और जायफल पाउडर डालकर फेंट लें. कड़ाही में घी गरम करके मालपुए डालकर धीमी आंच पर तल लें. आंच से उतारकर चाशनी में डुबोकर रखें. चाशनी से निकालकर पिस्ता बुरककर सर्व करें.

4. कोकोनट लड्डू


कोकोनट लड्डू बनाना भी बहुत आसान है. इसे बनाने के लिए पैन में कंडेंस्ड मिल्क को गरम करें. डेसीकेटेड नारियल और इलायची पाउडर मिलाकर एकसार करें. आंच से उतारकर लड्डू बनाएं.

5. कोकोनट बर्फी


इसके बिना राखी का त्योहार अधूरा है. इसे बनाने के लिए पैन में देसी घी गरम करके ताज़े नारियल का बुरादा डालकर भून लें. दूध, शक्कर, मिल्क पाउडर डालकर 4-5 मिनट तक पकाएं. केसर फ्लेक्स डालकर लगातार चलाते रहें. दूध के सूखने पर मैश खोआ मिलाकर लगातार चलाते हुए मिश्रण के एकसार होने तक भून लें. आंच से उतारकर चिकनाई लगी थाली में फैलाएं. सेट होने के लिए रखें. पिस्ता-बादाम से गार्निश करके टुकड़ों में काटकर सर्व करें.

6. बेसन लड्डू


यह ऐसी मिठाई है, जो सभी को बहुत पसंद होती है और अधिकतर त्योहारों पर इसे ज़रूर बनाया जाता है. तो क्यों न आप भी ट्राई करें. कड़ाही में देसी घी गरम करके बेसन को धीमी आंच पर ख़ुशबू आने तक भून लें. कड़ाही के तेल छोड़ने पर आंच से उतार लें. शक्कर पाउडर, इलायची पाउडर और किशमिश मिलाकर लड्डू बनाएं.

7. मथुरा के पेडे



मथुरा के पेडे नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है, तो क्यों न इस रक्षा बंधन पर यह बनाया जाए. पेडे बनाने के लिए शक्कर पाउडर और खोआ डालकर भून लें. मिक्स्चर के स्मूद होने पर केसर का घोल मिलाकर गाढ़ा होने तक पकाएं. आंच से उतारकर पिस्ता पाउडर, इलायची पाउडर और जायफल पाउडर मिलाकर पेडे बनाएं.

Source - Meri Saheli